जल्दी ही एनडीएमसी चेयरमैन का कार्यभार संभालेंगे अमित यादव (IAS)

मई 2022 में ही भूपिंदर सिंह भल्ला को एनडीएमसी में बतौर अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. उन्हें 1989 बैच के अधिकारी धर्मेंद्र की जगह ये जिम्मेदारी सौंपी गई थी

Alt=
Amit Yadav (IAS) is all set to take charge as the new chairman of New Delhi Municipal Committee (NDMC) (File Photo)

New Delhi: (Bureaucracy News) भारतीय प्रशासनिक सेवा में अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) के 1991 बैच के आईएएस अधिकारी अमित यादव को केंद्रीय गृहमंत्रालय ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) का चेयरमैन नियुक्त किया है. गृह मंत्रालय ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी किया. अमित यादव (IAS) एनडीएमसी में भूपिंदर एस भल्ला (IAS) के स्थान पर नए अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालेंगे. भल्ला का ट्रांसफर भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में बतौर सचिव हुआ है.

इस नियुक्ति से पहले अमित यादव वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव के रूप में तैनात थे.

Govt appoints Sangeeta Verma as acting chairperson of CCI

अमित यादव ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में शामिल होने के बाद दिल्ली में एसडीएम पद से कार्य करना शुरू किया था. एनडीएमसी के चेयरमैन बनने से पहले वह भारत सरकार के वाणिज्य विभाग, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत थे. उन्होंने केंद्र और दिल्ली दोनों सरकारों में विभिन्न पदों पर कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है. उन्होंने वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत विदेश व्यापार महानिदेशक के रूप में काम किया है. दूरसंचार मंत्रालय, भारत सरकार में संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया है.

अपने करियर शुरूआत में अमित यादव (IAS) पूर्वी दिल्ली में एसडीएम के रूप में सेवा में शामिल हुए. बाद में उन्होंने दक्षिण दिल्ली में उपायुक्त के रूप में कार्य किया. बिक्री कर विभाग में अतिरिक्त आयुक्त, पूर्वकालिक पूर्वी दिल्ली नगर निगम में आयुक्त से लेकर भूमि और भवन, राजस्व, वित्त, सामान्य प्रशासन विभाग और दिल्ली राज्य औद्योगिक विकास निगम (डीएसआईडीसी) में अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया है. यादव विज्ञान में स्नातक बीएससी (रसायन विज्ञान) और उसके बाद एलएलबी और एमबीए किया हुआ है.

Aramane Giridhar is new Defence Secretary; Sanjay Malhotra named Revenue Secretary

आपको बताते चलें कि मई 2022 में ही भूपिंदर सिंह भल्ला को एनडीएमसी में बतौर अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. उन्हें 1989 बैच के अधिकारी धर्मेंद्र की जगह ये जिम्मेदारी सौंपी गई थी. लेकिन उनकी पदोन्नति के बाद से यह पद खाली था. जिसके लिए अब अमित यादव (IAS) को चुना गया है.

(PSU Watch– पीएसयू वॉच भारत से संचालित होने वाला  डिजिटल बिज़नेस न्यूज़ स्टेशन  है जो मुख्यतौर पर सार्वजनिक उद्यम, सरकार, ब्यूरॉक्रेसी, रक्षा-उत्पादन और लोक-नीति से जुड़े घटनाक्रम पर निगाह रखता है. टेलीग्राम पर हमारे चैनल से जुड़ने के लिए Join PSU Watch Channel पर क्लिक करें. ट्विटर पर फॉलो करने के लिए Twitter Click Here क्लिक करें)