राष्ट्रीय खबरें

हिन्दी दिवस 2020: वेकोलि में राजभाषा पखवाड़ा-2020 का शुभारम्भ

पीएसयू वॉच हिंदी

नई दिल्ली: वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) में आज 14 सितंबर को "हिंदी दिवस" मनाया गया। "राजभाषा पखवाड़ा-2020" का ऑनलाइन शुभारम्भ अध्यक्ष-सह -प्रबंध निदेशक एवं मुख्य अतिथि राजीव रंजन मिश्र ने किया।

उद्घाटन सत्र के अवसर पर मिश्र ने सभी को "हिंदी दिवस" पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, नराकास-2 की जिम्मेदारी मिलने से हिंदी के प्रति हमारा दायित्व और बढ़ गया है। मिश्र ने राजभाषा पखवाड़ा के दौरान सोशल मीडिया पर सर्वाधिक हिंदी का उपयोग करने वालों को पुरस्कृत करने की घोषणा की। उन्होंने सभी से अधिक से अधिक कार्यालयीन कामकाज राजभाषा हिंदी में करने का आह्वान किया।

श्री मिश्र ने वेकोलि कर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए कार्यालयीन कामकाज में सहायक मूल/अनुदित पुस्तक लेखन के लिए एक लाख के पुरस्कार की घोषणा की। उन्होंने कम्पनी कर्मियों से हिंदी में अधिकाधिक काम करने का आह्वान करते हुए घोषणा की कि सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब) पर हिंदी का सर्वाधिक उपयोग करने वाले को पुरस्कृत किया जायेगा। राजभाषा पखवाड़ा (14-28 सितंबर, 2020) के दौरान सोशल मीडिया पर कंपनी स्तर पर हिंदी में सर्वाधिक पोस्ट/टिप्पणी आदि करने वाले तीन कर्मियों को प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा।
इस अवसर पर निदेशक (कार्मिक) डॉ. संजय कुमार ने कहा कि सभी को साल भर हिंदी में काम करना चाहिए । उन्होंने राजभाषा में संवर्धन के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग करने की बात पर विशेष रूप से बल दिया।

महाप्रबंधक (कार्मिक) एवं राजभाषा प्रमुख आर जी गेडाम ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर में  माननीय केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और माननीय संसदीय कार्य, कोयला एवं खान मंत्री प्रल्हाद जोशी के हिंदी दिवस पर प्राप्त संदेशों का वाचन क्रमशः प्रभाकर देशपांडे, महाप्रबंधक (कार्मिक), औद्योगिक संबंध विभाग और श्रीराम वेमुलकोंडा, महाप्रबंधक (कार्मिक) सामान्य सेवा एवं विधि विभाग ने किया।

कार्यक्रम में मनोज कुमार, निदेशक तकनीकी (संचालन), अजित कुमार चौधरी, निदेशक तकनीकी (योजना एवं परियोजना) आर पी शुक्ला निदेशक (वित्त), अमित कुमार श्रीवास्तव, मुख्य सतर्कता अधिकारी सहित सभी विभागाध्यक्ष एवं क्षेत्रीय महाप्रबंधक ऑनलाइन शामिल हुए। कार्यक्रम का संचालन डॉ. मनोज कुमार, सहायक प्रबंधक (राजभाषा/जनसंपर्क) ने किया। 

14 से 28 सितंबर 2020 तक राजभाषा पखवाड़ा के दौरान वेकोलि में विभिन्न प्रतियोगिताएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी।

(PSU Watch– पीएसयू वॉच भारत से संचालित होने वाला  डिजिटल बिज़नेस न्यूज़ स्टेशन  है जो मुख्यतौर पर सार्वजनिक उद्यम, सरकार, ब्यूरॉक्रेसी, रक्षा-उत्पादन और लोक-नीति से जुड़े घटनाक्रम पर निगाह रखता है. टेलीग्राम पर हमारे चैनल से जुड़ने के लिए Join PSU Watch Channel पर क्लिक करें)

Chhattisgarh: GP Singh (IPS) gets CAT instructions for reinstatement

India needs to source technology & equipment for mining critical minerals: Joint Secretary

UCO Bank aims to bring down Govt stake to 75% this fiscal: MD

Central Bank of India Q4 profit jumps 41% to Rs 807 crore

Indian economy likely to grow over 7% in 2024-25: NCAER