एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड में हिंदी पखवाड़ा तथा हिंदी दिवस का आयोजन

नई दिल्ली: एनबीसीसी निगमित कार्यालय में सरकारी कामकाज में हिंदी का प्रयोग बढ़ाने तथा हिंदी में कार्य करने की संभावनाओं का प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्‍य से दिनांक सितंबर 1, 2020 से सितंबर 14, 2020 तक हिंदी पखवाड़ा का आयोजन किया गया।

कंपनी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक पी के गुप्‍ता, निदेशक (वाणिज्‍य) राजेन्‍द्र चौधरी, निदेशक (परियोजनाएं) निलेश शाह, निदेशक (वित्‍त) बी के सोखी और निगमित कार्यालय के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारीगण की उपस्थिति में निगमित कार्यालय में दिनाँक सितंबर 14 को हिंदी दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर गृह मंत्री भारत सरकार, आवासन और शहरी कार्य मंत्री तथा मंत्रिमंडलीय सचिव के संदेशों का पाठन किया गया। 

पवन कुमार गुप्‍ता, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने अपने भाषण में सभी कार्मिकों को हिंदी दिवस की बधाई देते हुए कहा कि मुझे प्रसन्‍नता है कि कंपनी में हिंदी में अधिक से अधिक कार्यालयी कार्य भी हिंदी में किया जा रहा है। इसके अतिरिक्‍त उन्‍होंने यह भी बोध करवाया कि बहुत से राष्‍ट्र है ऐसे हैं जिन्‍होंने अपनी मातृभाषा का प्रयोग करके अपने राष्‍ट्र को विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में लाकर खड़ा किया है । इस अवसर पर राजेन्‍द्र चौधरी, निदेशक (वाणिज्‍य) ने अपने भाषण में हिंदी दिवस के अवसर पर शुभकामनाएँ दी तथा हिंदी प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को बधाई दी और कार्मिकों को कार्यालयी कार्य हिंदी में करने के लिए भी प्रेरित किया। 

राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय के निदेशानुसार एनबीसीसी निगमित कार्यालय के स्‍वागत कक्ष में महापुरुषों की सूक्तियों के प्रदर्शन हेतु सारांश डिजिटल बोर्ड लगवाया गया।  जिसका उद्‌घाटन अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक महोदय के कर-कमलों  से किया गया। डिजिटल बोर्ड प्रतिदिन एक हिंदी शब्‍द तथा उसका अंग्रेजी अर्थ एवं महापुरुष की सूक्ति का प्रदर्शन करेगा जिससे कार्मिकों के ज्ञान में बढ़ोतरी हो सकेगी फलस्‍वरूप राजभाषा हिंदी का सफल कार्यान्‍वयन हो सकेगा।

हिंदी पखवाड़ा के अन्‍तर्गत दिनाँक सितंबर 1 से सितंबर 10, 2020 तक ईआरपी के माध्‍यम से ऑनलाइन हिंदी प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें कार्मिकों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया तथा अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने ऑनलाइन प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता के 50 भाग्‍यशाली विजेताओं प्रशस्ति पत्र एवं प्रख्‍यात लेखकों की पुस्‍तकें देकर सम्‍मानित किया। सितंबर 15, 2020 को वीडियों कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से नराकास दिल्‍ली (उपक्रम-2) के तत्‍वावधान में ‘’यूनिकोड और कंप्‍यूटर पर उपयोगी आई.टी. टूल्‍स‘’ विषय पर विक्रम सिंह, हिंदी प्राध्‍यापक, केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्‍थान ने व्‍याख्‍यान दिया जिसमें नराकास दिल्‍ली (उपक्रम-2) के सदस्‍य कार्यालयों के प्रतिभागियों समेत एन.बी.सी.सी. के संपूर्ण देश के कार्यालयों में कार्यरत कार्मिक ऑनलाइन शामिल हुए। 

(PSU Watch– पीएसयू वॉच भारत से संचालित होने वाला  डिजिटल बिज़नेस न्यूज़ स्टेशन  है जो मुख्यतौर पर सार्वजनिक उद्यम, सरकार, ब्यूरॉक्रेसी, रक्षा-उत्पादन और लोक-नीति से जुड़े घटनाक्रम पर निगाह रखता है. टेलीग्राम पर हमारे चैनल से जुड़ने के लिए Join PSU Watch Channel पर क्लिक करें)