PSU Watch logo

| GRSE bags an export order worth Rs 92.8 crore from Govt of Guyana |   | BDL & Thales team up to manufacture STARStreak Air Defence System in India |   | SAIL OFS subscribed 4.14 times of base size; govt to exercise greenshoe option |   | SPMCIL pays final dividend of Rs 215.48 crore for FY 2019-20 |   | Haryana CM inaugurates flight services at Hisar Airport |   | NTPC declares THDC’s 50 MW capacity in Kasaragod Solar Park commercially operational |  

मनोज कुमार ने वेकोलि (WCL) के अध्यक्ष सह प्रबन्ध निदेशक (CMD)का पदभार संभाला

मनोज कुमार ने जनवरी 1 को वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) के अध्यक्ष सह प्रबन्ध निदेशक का पदभार संभाला; इसके पूर्व नवम्बर 29, 2018 से वे वेकोलि के निदेशक तकनीकी का दायित्व संभाल रहे थे

Manoj Kumar assumes charge as CMD of WCL
Manoj Kumar assumes charge as CMD of WCL

नई दिल्ली: मनोज कुमार ने जनवरी 1 को वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) के अध्यक्ष सह प्रबन्ध निदेशक का पदभार संभाला। उललेखनीय है कि इसके पूर्व नवम्बर 29, 2018 से वे वेकोलि के निदेशक तकनीकी का दायित्व संभाल रहे थे एवं 1985 ई. से उन्होंने वेकोलि, एसईसीएल तथा ईसीएल में विभिन्न पदों पर कार्य किया है।

1985 में इंडियन स्कूल ऑफ माइंस, धनबाद, से प्रथम श्रेणी में डिस्टिंक्शन के साथ बी.टेक करने के बाद 1989 में कुमार ने फर्स्ट क्लास माइन मैनेजर्स सर्टिफिकेट ऑफ कम्पिटेंसी प्राप्त की। 1993-94 में आपने स्वर्ण पदक के साथ आईएसएम, धनबाद, से एम.टेक इन रॉक एक्सकैवेशन इंजीनियरिंग की।

कुमार ने 1985 में हसदेव क्षेत्र की राजनगर कालरी में जॉइन करने के बाद करीब 17 वर्षों तक वेकोलि और एसईसीएल के विविध खदानों में कार्य करने के पश्चात 2002 में ईसीएल के बन्कोला, सोनपुर बज़ारी और पांडेश्वर क्षेत्र में महाप्रबंधक का दायित्व सम्भाला, जहां सर्वश्रेष्ठ क्षेत्र के रूप में, उत्पादन में 2012-13 में 38% की वृद्धि दर्ज हुई। उन्होंने ईसीएल मुख्यालय में कॉन्ट्रैक्ट मैनेजमेंट सेल के प्रमुख का दायित्व भी बखूबी निभाया। अनुभवी मनोज कुमार डिफिकल्ट अंडरग्राउंड माइनिंग मेथड के विशेषज्ञ हैं।

ALSO READ: खदान-जल उपयोग परियोजनाओं के लिए वेकोलि को राष्ट्रीय पुरस्कार

कुमार ने अमेरिका के जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के सहयोग से इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोजेक्ट्स एंड प्रोग्राम मैनेजमेंट के एक्सीक्यूटिव डिप्लोमा प्रोग्राम (12पी 2 एम) में हिस्सा लिया है और ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका का दौरा कर विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सफलता पूर्वक भाग भी लिया है।

सीएमडी का पदभार ग्रहण करने के बाद कुमार ने शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और टीम वेकोलि के सदस्यों को संबोधित करते हुए नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने टीम को पूरी सेफ़्टी के साथ कोयला उत्पादन और कर्मियों के जीवन की गुणवत्ता पर काम करने का आह्वान किया। कुमार ने जनवरी 1 से मार्च 31 तक MISSION : GATI  (Goal Achievement Task Implementation) मुहिम शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने अपील की कि इस अभियान में सभी साथी अपना सक्रिय योगदान करें।

(PSU Watch- पीएसयू वॉच भारत से संचालित होने वाला  डिजिटल बिज़नेस न्यूज़ स्टेशन  है जो मुख्यतौर पर सार्वजनिक उद्यम, सरकार, ब्यूरॉक्रेसी, रक्षा-उत्पादन और लोक-नीति से जुड़े घटनाक्रम पर निगाह रखता है. टेलीग्राम पर हमारे चैनल से जुड़ने के लिए Join PSU Watch Channel पर क्लिक करें. ट्विटर पर फॉलो करने के लिए Twitter Click Here क्लिक करें)