Saturday, May 21, 2022

यूपी जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने रामपुर में देश के पहले ‘अमृत सरोवर’ का उद्घाटन किया

स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि पटवई, रामपुर में यह "अमृत सरोवर" एक उदाहरण है कि सरकार और समाज के बीच समन्वय और सहयोग से कैसे बड़े बदलाव लाए जा सकते हैं

Must read

रामपुर/नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी द्वारा शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के पटवई, रामपुर में देश के पहले “अमृत सरोवर” का उद्घाटन किया गया. इस अवसर पर अपने भाषण में श्री नकवी ने कहा कि इस शानदार “अमृत सरोवर” का निर्माण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में किया गया है. स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि पटवई, रामपुर में यह “अमृत सरोवर” एक उदाहरण है कि सरकार और समाज के बीच समन्वय और सहयोग से कैसे बड़े बदलाव लाए जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि यह “अमृत सरोवर” पर्यावरण की रक्षा के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र भी साबित होगा. सिंह ने कहा कि “आजादी का अमृत महोत्सव” के तहत उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में 75 “अमृत सरोवर” के निर्माण का कार्य तीव्र गति से चल रहा है.

नकवी ने कहा कि इस भव्य ‘अमृत सरोवर’ को बहुत ही कम समय में तैयार करने में आम लोगों, ग्रामीणों की भागीदारी तथा सहयोग एवं ग्राम पंचायत और जिला प्रशासन की तत्परता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. नकवी ने कहा कि पिछले महीने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने रामपुर के पटवई में इस ‘अमृत सरोवर’ का जिक्र किया था.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने मासिक कार्यक्रम “मन की बात” में कहा था, “मुझे यह जानकर अच्छा लगता है कि अमृत सरोवर का संकल्प लेने के बाद कई जगहों पर इस पर तीव्र गति से काम शुरू हो गया है. मुझे यूपी के रामपुर की ग्राम पंचायत पटवई के बारे में पता चला है. ग्राम सभा की जमीन पर एक तालाब था, लेकिन वह गंदगी और कूड़े के ढेर से भरा था. काफी मेहनत से, स्थानीय लोगों की मदद से, स्थानीय स्कूली बच्चों की मदद से, पिछले कुछ हफ्तों में उस गंदे तालाब को बदल दिया गया है. अब उस झील के किनारे रिटेनिंग वॉल, बाउंड्री वॉल, फूड कोर्ट, फव्वारे और लाइटिंग जैसी कई व्यवस्थाएं की गई हैं। मैं रामपुर की पटवई ग्राम पंचायत, गांव के लोगों, वहां के बच्चों को इस प्रयास के लिए बधाई देता हूं.”

उत्तर प्रदेश राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख, रामपुर जिला पंचायत अध्यक्ष ख्यालीराम लोधी, मिलक की विधायक राजबाला, विधान परिषद सदस्य जय पाल सिंह व्यास, पैकफेड अध्यक्ष सूर्य प्रकाश पाल, भाजपा रामपुर जिला अध्यक्ष अभय गुप्ता, मुरादाबाद के आयुक्त अंजनेय कुमार सिंह, रामपुर के जिलाधिकारी रवींद्र कुमार मंदर, मुख्य विकास अधिकारी गजल भारद्वाज और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे. (सरकार की खबर ब्यूरो)

(PSU Watch– पीएसयू वॉच भारत से संचालित होने वाला  डिजिटल बिज़नेस न्यूज़ स्टेशन  है जो मुख्यतौर पर सार्वजनिक उद्यम, सरकार, ब्यूरॉक्रेसी, रक्षा-उत्पादन और लोक-नीति से जुड़े घटनाक्रम पर निगाह रखता है. टेलीग्राम पर हमारे चैनल से जुड़ने के लिए Join PSU Watch Channel पर क्लिक करें. ट्विटर पर फॉलो करने के लिए Twitter Click Here क्लिक करें)

- Advertisement -

More articles

- Advertisement -

Latest News