राष्ट्रीय खबरें

एनएचपीसी राजभाषा कीर्ति पुरस्कार से सम्मानित

पीएसयू वॉच हिंदी

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय, भारत सरकार ने वर्ष 2019-20 के लिए राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिए जाने वाले सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। एनएचपीसी लिमिटेड (NHPC Limited) को विभिन्न श्रेणियों में तीन सर्वोच्च पुरस्कार देने के लिए चुना गया है।

एनएचपीसी लिमिटेड को 'क' क्षेत्र में स्थित सार्वजनिक उपक्रमों के बीच उत्कृष्ट राजभाषा कार्यान्वयन के लिए राजभाषा कीर्ति पुरस्कार योजना के अंतर्गत द्वितीय पुरस्कार देने की घोषणा की गई है । वर्ष 2019-20 के लिए एनएचपीसी की राजभाषा पत्रिका 'राजभाषा ज्योति' को भी भारत सरकार के सर्वोच्च राजभाषा कीर्ति पुरस्कार (गृह पत्रिका) के अंतर्गत 'क' क्षेत्र में प्रथम पुरस्कार के लिए चुना गया है।

इसके अतिरिक्त, उत्कृष्ट लेखों के लिए लेखकों को दिए जाने वाले सर्वोच्च पुरस्कार 'राजभाषा गौरव पुरस्कार' के अंतर्गत डॉ. राजबीर सिंह, महाप्रबंधक (राजभाषा) को उनके लेख 'वेदों में पर्यावरण चेतना' के लिए द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। ये सम्मान अभय कुमार सिंह, अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक तथा निखिल कुमार जैन, निदेशक (कार्मिक) के कुशल नेतृत्व और मार्गदर्शन के परिणामस्वरूप प्राप्त हुए हैं।

राजभाषा कीर्ति पुरस्कार राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है। सार्वजनिक उपक्रमों के बीच उत्कृष्ट राजभाषा कार्यान्वयन के लिए एनएचपीसी को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार नौवीं बार प्रदान किया गया है ।  इसके अतिरिक्त, राजभाषा कीर्ति पुरस्कार (गृह पत्रिका) के अंतर्गत 'राजभाषा ज्योति' को भी यह पुरस्कार दूसरी बार मिल रहा है।

एनएचपीसी ने जल विद्युत उत्पादन और विकास के साथ- साथ राजभाषा हिंदी के क्षेत्र में भी गुणात्मक प्रगति की है । राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में एनएचपीसी की उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए इसे अन्य अनेक राष्ट्रीय स्तर के राजभाषा पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है।

(PSU Watch– पीएसयू वॉच भारत से संचालित होने वाला  डिजिटल बिज़नेस न्यूज़ स्टेशन  है जो मुख्यतौर पर सार्वजनिक उद्यम, सरकार, ब्यूरॉक्रेसी, रक्षा-उत्पादन और लोक-नीति से जुड़े घटनाक्रम पर निगाह रखता है. टेलीग्राम पर हमारे चैनल से जुड़ने के लिए Join PSU Watch Channel पर क्लिक करें)

India becoming attractive for clinical trials, says pharma industry leaders

Manoj Kumar (IRS) appointed as CVO of JNPA

Rashmita Jha (IRS) appointed as CVO of NTPC

MRVC advertises job vacancy for CMD post; click for details

SEBI allows AIFs to pledge shares in invested cos in infra sector