राष्ट्रीय खबरें

एनएचपीसी द्वारा अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन का आयोजन

पीएसयू वॉच हिंदी
  • पावर पीएसयू एनएचपीसी ने किया अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन का आयोजन

  • 'हिंदी में कीजिए काम' को बढ़ावा देने पर दिया गया ज़ोर

नई दिल्ली: एनएचपीसी लिमिटेड द्वारा दिनांक 22 व 23 दिसंबर को दो दिवसीय अखिल राजभाषा सम्मेलन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया जा रहा है. इस सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर डॉ सुमीत जैरथ, सचिव (राजभाषा), राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार मुख्य अतिथि थे. सचिव (राजभाषा) के साथ बी एल मीना, निदेशक (कार्यान्वयन) तथा के पी शर्मा, उप निदेशक (कार्यान्वयन) राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय भी सम्मेलन में उपस्थित थे.

इस अवसर पर ए के सिंह, सीएमडी, एनएचपीसी, सभी निदेशकगण तथा निगम मुख्यालय के सभी विभागाध्यक्षों के साथ-साथ सभी परियोजनाओं, पावर स्टेशनों व कार्यालयों के प्रमुख भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मेलन से जुड़े थे. इस अवसर पर निगम में किए जा रहे राजभाषा कार्यों की संक्षिप्त प्रेजेंटेशन भी दी गई तथा इस अवसर पर सचिव (राजभाषा) ने निगम द्वारा हिंदी में तैयार की गई 'एनएचपीसी- हरित प्रयासों से सतत जल विद्युत विकास पुस्तिका का विमोचन भी किया.

सचिव (राजभाषा) ने अपने संबोधन में राजभाषा हिंदी की महत्ता के संबंध में बताते हुए कहा कि राजभाषा के प्रति लगाव और अनुराग राष्ट्र प्रेम का ही एक रूप है. उन्होंने राजभाषा के सफल कार्यान्वयन के लिए 10 'प्र' यानि प्रेरणा, प्रोत्साहन, प्रेम, प्राइज़ अर्थात पुरस्कार, प्रशिक्षण, प्रयोग, प्रचार, प्रसार, प्रबंधन, प्रयास को विभाग की रणनीति में जोड़ते हुए राजभाषा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का आह्वान किया. माननीय सचिव (राजभाषा) ने एनएचपीसी लिमिटेड द्वारा राजभाषा कार्यान्वयन के लिए किए जा रहे प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया.

इस अवसर पर सचिव (राजभाषा) तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने निगम मुख्यालय में स्थापित अनुभव केंद्र का भी अवलोकन किया और एनएचपीसी लिमिटेड द्वारा राष्ट्र निर्माण के किए जा रहे कार्यों के लिए निगम की सराहना की. यह राजभाषा सम्मेलन दो दिन चलेगा और इसमें राजभाषा के विभिन्न पक्षों और आयामों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी.

(PSU Watch– पीएसयू वॉच भारत से संचालित होने वाला  डिजिटल बिज़नेस न्यूज़ स्टेशन  है जो मुख्यतौर पर सार्वजनिक उद्यम, सरकार, ब्यूरॉक्रेसी, रक्षा-उत्पादन और लोक-नीति से जुड़े घटनाक्रम पर निगाह रखता है. टेलीग्राम पर हमारे चैनल से जुड़ने के लिए Join PSU Watch Channel पर क्लिक करें. ट्विटर पर फॉलो करने के लिए Twitter Click Here क्लिक करें)

SAIL employee settles case with SEBI; pays Rs 45.50 lakh

India to grant full cost of Lanka northern port development

Marking The Gold: RITES completes glorious 50 years

BHEL ties up with HIMA Middle East FZE, Dubai for railway signalling business

Indian Oil net profit halves in Q4 on fuel price cut, petrochemical woes